Tummoc पर DTC टिकट और पास खरीदने के लिए आवश्यक जानकारी

Book DTC Tickets and Passes on Tummoc: FAQs
Reading Time: 7 minutes

क्या आप दिल्ली में रहते हैं? या हो सकता है कि आप अभी दौरा कर रहे हों? क्या आप जानते हैं कि आप Tummoc पर DTC टिकट और पास ऑनलाइन बुक कर सकते हैं? प्रक्रिया वास्तव में आसान है, और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप नीचे दिए गए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न देख सकते हैं। यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं, तो support@tummoc.com पर हमसे संपर्क करें।

Tummoc पार DTC पास ऑनलाइन बुक करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

Tummoc पर अपने DTC पास को कैसे मान्य करें?
टिकट पर QR कोड स्कैनर खोलें और बस पर चिपकाए गए QR को स्कैन करने के लिए उसी स्कैनर का उपयोग करें|

यह कैसे सुनिश्चित करें कि पास/टिकट वैध है?
यह सुनिश्चित करने के लिए कि टिकट/पास वैध है, आपके टिकट/पास पर QR कोड बदलता रहेगा | जब आप बस में चिपकाए गए QR कोड को स्कैन करते हैं, तो ऐप एक स्क्रीन दिखाएगा जो दिखाएगा कि टिकट/पास वैध है या नहीं और स्क्रीन पर हरे टिक के साथ मान्य के रूप में चिह्नित किया जाएगा। ऐप अंतिम मान्य समय, बस नंबर और रूट नंबर का विवरण भी दिखाएगा।

अगर क्यूआर कोड स्कैन नहीं कर पाए तो क्या करें?
इस मामले में, आप बस कंडक्टर की मदद ले सकते हैं और वे आपके पास पर सभी आवश्यक विवरण जांचेंगे।

अगर मेरे पास ख़त्म हो गया है तो क्या करें?
बस में चढ़ने से पहले हमेशा पास की अंतिम तारीख की जांच करने की सलाह दी जाती है। यदि आपका पास समाप्त हो जाता है, तो आपको बस में एक नया भौतिक टिकट खरीदना होगा।

किसी प्रश्न या संदेह की स्थिति में मैं किससे संपर्क करें?
यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो DTC सपोर्ट लाइन से 011 42400400 और delhitransportdept@gmail.com पर संपर्क करें, और Tummoc सपोर्ट टीम से 8147378946 और support@tummoc.com पर संपर्क करें।

DTC टिकट ऑनलाइन बुक करते समय आने वाली समस्याएं


मैंने Tummoc पर ऑनलाइन DTC टिकट बुक किया लेकिन वह नहीं मिला, तो मुझे क्या करना चाहिए?
ऐप के माध्यम से बुक किया गया प्रत्येक टिकट एक ऑर्डर आईडी और भुगतान विवरण के साथ आता है। लेन-देन या तो सफल या विफल हो सकता है, लेकिन दोनों ही मामलों में, एक ऑर्डर आईडी उत्पन्न होती है। यदि भुगतान काट लिया जाता है लेकिन लेनदेन विफल हो जाता है, तो राशि 5-7 कार्य दिवसों के भीतर बैंक द्वारा स्वचालित रूप से वापस कर दी जाएगी।

मैं अपना DTC टिकट कंडक्टर या लाइन चेकर को कैसे प्रस्तुत करूं?
आप अपने टिकट के प्रमाण के रूप में कंडक्टर या लाइन चेकर को डिजिटल टिकट या क्यूआर कोड दिखा सकते हैं।

क्या मैं DTC टिकट प्री-बुक कर सकता हूँ?
नहीं, आप DTC टिकट प्री-बुक नहीं कर सकते। टिकट बुक करने के लिए आपको बस में चढ़ना होगा।

मैं एक समय में कितने DTC टिकट बुक कर सकता हूँ?
आप एक बार में अधिकतम तीन टिकट बुक कर सकते हैं।

मैं बस के अंदर अपना टिकट कैसे सत्यापित कर सकता हूँ?
आप अपने टिकट को मान्य करने के लिए कंडक्टर को डिजिटल टिकट या क्यूआर कोड दिखा सकते हैं।

यदि मेरा DTC टिकट समाप्त हो गया है तो मैं क्या करूँ?
यदि आपका टिकट समाप्त हो गया है, तो कृपया नया टिकट खरीदें।

क्या मैं अपना DTC टिकट नवीनीकृत कर सकता हूँ?
नहीं, बस टिकट नवीनीकृत करने का कोई विकल्प नहीं है। आपको एक नया टिकट खरीदना होगा.

यदि मेरा DTC टिकट समाप्त हो गया तो क्या होगा?
टिकट केवल खरीद की तारीख के समान कैलेंडर दिन के लिए वैध होते हैं। यदि आपका टिकट समाप्त हो गया है, तो आपको ऐप के माध्यम से एक नया टिकट खरीदना होगा।

मेरा टिकट/पास लेनदेन विफल रहा।
यदि आप बुकिंग करने के 2-3 मिनट के भीतर Tummoc पर DTC टिकट प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो कैलेंडर दिन के अंत तक धनराशि स्वचालित रूप से वापस कर दी जाएगी। यदि आपको कोई समस्या आती है, तो कृपया प्रासंगिक विवरण के साथ support@tummoc.com पर हमसे संपर्क करें, और हम यथाशीघ्र आपकी सहायता करेंगे।

यदि मैंने गलती से अपना टिकट दो बार बुक कर लिया, तो मैं क्या करूँ?
कृपया टिकट बुक करने के बाद दोबारा बुक करने का प्रयास करने से पहले दो मिनट तक प्रतीक्षा करें। एक ही टिकट दो बार बुक करने पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा.

यदि कंडक्टर मेरे द्वारा Tummoc  ऐप पर खरीदे गए DTC टिकट को स्वीकार करने से इनकार कर दे तो मुझे क्या करना चाहिए?
असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं। यदि कंडक्टर आपका टिकट लेने से इनकार करता है, तो कृपया बस और रूट नंबर हमारे साथ साझा करें। हम समस्या का शीघ्र समाधान करने के लिए विवरण संबंधित विभाग को भेजेंगे। आप हमसे निम्नलिखित नंबरों पर भी संपर्क कर सकते हैं |

Tummoc सपोर्ट फोन नंबर: 08147378946
DTC हेल्पलाइन नंबर: 011 4140 0400

यदि Tummoc ऐप नहीं खुल रहा है तो मैं क्या करूँ?
कृपया सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस पर ऐप का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल है। इसके अतिरिक्त, अपने फोन पर ऐप के कैश और कुकीज़ को साफ़ करने का प्रयास करें और फिर ऐप को फिर से लॉन्च करें। ऐप का उपयोग करते समय स्थिर इंटरनेट कनेक्शन होना भी महत्वपूर्ण है। यदि आपके कोई और प्रश्न हैं, या सहायता की आवश्यकता है, तो कृपया support@tummoc.com पर हमसे संपर्क करें।

यदि मेरी बस में कोई ईटीएम नहीं है तो मैं क्या करूँ?
दिल्ली परिवहन विभाग ने DIMTS नारंगी और नीले रंग की बसों में ETM का उपयोग अनिवार्य कर दिया है और धीरे-धीरे दिल्ली की सभी बसों में यह सुविधा शुरू कर रहा है। यदि आपको ईटीएम के गायब होने, या वर्तमान में DIMTS बसों में उपयोग नहीं किए जाने का कोई मुद्दा मिलता है, तो कृपया  मुद्दा उठाएं।

चालक से संबंधित


यदि बस चालक लापरवाही से बस चला रहा हो तो मैं क्या करूँ?
दिल्ली परिवहन विभाग ने सभी यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने ड्राइवरों को सुचारू रूप से और सीमित गति के भीतर गाड़ी चलाने का आदेश दिया है। यदि आप पाते हैं कि कोई ड्राइवर लापरवाही से गाड़ी चला रहा है, तो कृपया सटीक कारण बताते हुए शिकायत दर्ज करें।

बस चालक स्टॉप पर बस नहीं रोक रहा है। मुझे क्या करना चाहिए??
यात्रियों की सुविधा के लिए निर्दिष्ट मार्ग पर सभी स्टॉप पर बसें रुकनी चाहिए। यदि कोई बस इसका पालन नहीं कर रही है, तो कृपया बस संख्या या मार्ग का उल्लेख करते हुए शिकायत दर्ज करें।

बस बहुत धीमी या बहुत तेज़ चल रही है, मुझे क्या करना चाहिए?
सभी बसें एक शेड्यूल का पालन करती हैं और शुरुआत से गंतव्य तक एक शेड्यूल के अनुसार चलती हैं। रास्ते में ट्रैफिक जाम अप्रत्याशित और अपरिहार्य होती हैं ! और कभी-कभी शेड्यूल में देरी का कारण बनती है। उस समय, बसें धीमी गति से चलने के लिए बाध्य हैं। दूसरी ओर, खाली सड़कों पर बसें थोड़ी तेज चल सकती हैं लेकिन उन्हें निर्धारित गति सीमा को पार करने की अनुमति नहीं है।

मेरी बस देर से क्यों पहुंची/प्रस्थान हुई?
सभी बसें एक शेड्यूल के अनुसार चलती हैं। सभी बसें एक शेड्यूल का पालन करती हैं और उसी के अनुसार चलती हैं। ट्रैफिक जाम और खराब मौसम की स्थिति में, कुछ अवसरों पर, यह शेड्यूल बाधित हो सकता है। यदि आप फिर भी पाते हैं कि बस निर्धारित समय से पहले आ गई या देर से चली गई, तो उस पर आपत्ति जताई जा सकती है।


यदि बस गलत रूट पर चली गई तो मैं क्या करूँ?
आमतौर पर सभी बसों के रूट तय हैं। हालाँकि, दुर्लभ स्थितियों जैसे कि भारी ट्रैफिक जाम, बारिश के दौरान जलभराव या इसी तरह की परिस्थितियों में, यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए बसों को वैकल्पिक मार्गों पर मोड़ा जा सकता है। यदि आप देखते हैं कि बसें सामान्य परिस्थितियों में प्रकाशित मार्गों का पालन नहीं कर रही हैं, तो कृपया उस मार्ग के सटीक हिस्से को निर्दिष्ट करते हुए एक शिकायत दर्ज करें जिसे डायवर्ट किया गया था।


मैं एक महिला हूं/मैं एक वरिष्ठ नागरिक हूं। ड्राइवर ने मुझे सामने वाले गेट से चढ़ने नहीं दिया,  क्या करूँ?
महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली परिवहन का आदेश है कि सभी बसें उन्हें सामने के गेट से चढ़ने की अनुमति दें। ड्राइवरों को बस रोकने और आसानी से चढ़ने का निर्देश दिया जाता है। यदि आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जहां उन्हें सामने वाले गेट से चढ़ने से मना कर दिया जाता है, तो कृपया समस्या की रिपोर्ट करें।


यदि कोई ड्राइवर दुर्व्यवहार करता है! तो मुझे क्या करना चाहिए?
यात्रियों के साथ किसी भी व्यवहार संबंधी मुद्दे को बहुत गंभीरता से लिया जाता है, और ऑन-ग्राउंड टीम के साथ निष्पक्ष जांच की जाती है। ड्राइवर को जवाब देने का मौका दिया जाता है। दिल्ली परिवहन विभाग उचित कार्रवाई करेगा ।


कंडक्टर-संबंधित मुद्दे


कंडक्टर ने मुझे शिकायत पुस्तिका देने से इनकार कर दिया।तो मुझे क्या करना चाहिए?
कोई भी शिकायत, शिकायत पुस्तिका में दर्ज की जा सकती है, जो कंडक्टर के पास हर समय उपलब्ध होनी चाहिए। यदि कंडक्टर शिकायत पुस्तिका प्रदान करने में विफल रहता है, तो हम त्वरित प्रतिक्रिया के लिए सीधे अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इस पोर्टल का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

यदि कंडक्टर दुर्व्यवहार करता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?
यात्रियों के साथ कंडक्टरों के दुर्व्यवहार के मामलों को बहुत गंभीरता से लिया जाता है और ऑन-ग्राउंड टीम के साथ निष्पक्ष जांच की जाती है। कंडक्टर को प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया जाता है। दिल्ली परिवहन विभाग तदनुसार उचित कार्रवाई करेगा।

कंडक्टर ने किराया लेने के बाद टिकट नहीं दिया, तो मुझे क्या करना चाहिए?
दिल्ली परिवहन विभाग ने आदेश दिया है कि कंडक्टरों को सभी यात्रियों को टिकट जारी करना होगा। इसमें महिलाओं के लिए गुलाबी टिकट या शून्य मूल्य टिकट प्रदान करना शामिल है, क्योंकि वे मुफ्त में यात्रा करने के लिए पात्र हैं।


मार्शल-संबंधित मुद्दे

यदि कोई मार्शल दुर्व्यवहार करता है तो मुझे क्या करना चाहिए?
यात्रियों के साथ किसी भी व्यवहार संबंधी मुद्दे को बहुत गंभीरता से लिया जाता है, और ऑन-ग्राउंड टीम के साथ निष्पक्ष जांच की जाती है। मार्शल को जवाब देने के लिए पर्याप्त समय दिया जाता है. दिल्ली परिवहन विभाग उचित कार्रवाई करेगा।


यदि कोई मार्शल अपने फ़ोन का उपयोग करने में व्यस्त है तो मुझे क्या करना चाहिए?
यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए मार्शलों को नियुक्त किया गया है। उन्हें यात्रा के दौरान चीजों पर नजर रखने की सख्त हिदायत दी जाती है। हालाँकि, आपात्कालीन स्थिति में उन्हें अपने फ़ोन का उपयोग करने की अनुमति है। यदि आप किसी मार्शल को बिना वैध कारण के लगातार अपने फोन का उपयोग करते हुए देखते हैं, तो कृपया समस्या की रिपोर्ट करें।

बस पर मुद्दे

यदि गंतव्य बोर्ड प्रदर्शित नहीं होता है तो मुझे क्या करना चाहिए?
सभी बसों में गंतव्य बोर्ड का उपयोग अगले स्टॉप को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है, जिससे यात्रियों को आसानी होगी। यह हर समय चालू रहना चाहिए. यदि आप देखते हैं कि गंतव्य बोर्ड प्रदर्शित नहीं है, तो कृपया सूचित करें।

यदि बस साफ़ नहीं है तो मुझे क्या करना चाहिए?
स्वच्छता बनाए रखने के लिए सभी बसों की दैनिक आधार पर सफाई की जाती है। यदि आपको कोई ऐसी बस मिले जो साफ-सुथरी न हो तो कृपया इसकी सूचना दें। आपकी प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है.

यदि एसी बस में एसी काम नहीं कर रहा है तो मुझे क्या करना चाहिए?
एसी बसों को मौजूदा मौसम की स्थिति के अनुसार एसी सिस्टम संचालित करना अनिवार्य है। यात्रियों की सुविधा के लिए एसी हर समय ठीक से काम करता रहना चाहिए। यदि आपको ऐसी एसी बस मिलती है जिसमें एसी काम नहीं कर रहा है, तो कृपया शिकायत दर्ज करें।


बस कतार आश्रय

यदि बस क्यू शेल्टर या बस स्टॉप अच्छी स्थिति में नहीं है, मुझे क्या करना चाहिए?
सभी बस क्यू शेल्टर या बस स्टॉप पर बैठने की जगह, छत, फर्श और विज्ञापन पैनल सहित हर समय उचित स्थिति में होना चाहिए । यदि आपको कोई बस क्यू शेल्टर अच्छी हालत में न मिले तो कृपया इसकी सूचना दें ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

यदि बीक्यूएस में सफ़ाई संबंधी कोई समस्या हो तो मुझे क्या करना चाहिए?
यात्रियों की सुविधा के लिए सभी बस क्यू शेल्टर या बस स्टॉप को हर समय साफ रखना अनिवार्य है। यदि आपको बीक्यूएस में सफाई संबंधी कोई समस्या दिखती है, तो कृपया इसकी रिपोर्ट करें ताकि आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

3.3 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x